12th पास करने के बाद क्या करे आर्ट्स कॉमर्स साइंस में

12th पास करने के बाद क्या करे आर्ट्स कॉमर्स साइंस में

SHARE

बेहतर करियर के लिए एक सही दिशा चुनना बेहद जरुरी है आज कल विद्यार्थी स्कूल तो आसानी से पूरा कर लेते है लेकिन बारहवी पास करने के बाद क्या करे और क्या न करे कुछ समझ नहीं पाते उनको कोई गाइड करने वाला नही होता की उन्हें 12th के बाद क्या करना चाहिए अगर आपके घर में कोई पढ़ा लिखा है तो वो आपको बता सकता है की आपको 12वी का एग्जाम पास करने के बाद क्या करना चाहिए कुछ स्टूडेंट 12th में कॉमर्स स्ट्रीम लेके पढ़ते है कुछ आर्ट्स सब्जेक्ट लेके पढ़ते है और कुछ साइंस सब्जेक्ट लेके पढ़ते है तो उन्हें अपने सब्जेक्ट और रूचि के हिसाब से आगे की पढाई करनी चाहिए और अपना करियर बनान चाहिए तो आज के इस आर्टिकल में हम   आपको बताएँगे की 12th के बाद क्या करे कॉमर्स आर्ट्स या फिर साइंस सब्जेक्ट में ,( carreer option after 12th tips in hindi ) करियर आप्शन आफ्टर 12th एग्जाम टिप्स इन हिंदी.

जैसे की हम जानते है स्कूल में हम सभी को 10वी तक सेम सब्जेक्ट पढाया जाता है उसके बाद अपने करियर के हिसाब से सब्जेक्ट को चुनना पढता है जैसे की अगर आपको इंजिनियर या डॉक्टर बनना है तो आपको साइंस (Science) लेना होगा लेकिन अगर आपको बैंक में जॉब करना या फिर अकाउंटेंट बनना है तो आपको कॉमर्स (Commerce) सब्जेक्ट लेना होता है या फिर आपको पॉलिटिक्स या वकील बनना हो तो आपको आर्ट्स(Arts) सब्जेक्ट को 11th और 12th में पढना होता है लेकिन बारवी पास करने के बाद भी आपको एक सही आप्शन चुनना चाहिए जिसमे आपको इंटरेस्ट हो चलिए आइये जानते है अब 12th के बाद क्या करे कॉमर्स (Commerce) आर्ट्स (Arts) और साइंस (Science) में.

12th के बाद क्या करे Arts Commerce Science  में

स्कूल से 12वी क्लास पास करने के बाद आपको अपने सब्जेक्ट के हिसाब से ही आगे के बारे में सोचना चाहिए ताकि आपको पढने में और करियर बना में आसानी हो अगर आप आर्ट्स के स्टूडेंट है तो आपको एक अलग आर्ट्स के हिसाब से ही आगे की पढाई करनी चाहिए या फिर अगर कॉमर्स के स्टूडेंट है तो आपको कॉमर्स के हिसाब से कॉलेज में सब्जेक्ट लेना चाहिए और अगर आपने 12 में साइंस लिया तो आपको आगे जाके इंजीनियरिंग या डॉक्टर लाइन को चुनना चाहिए आइये एक एक कर के इन तीनो सब्जेक्ट के बाद हमें क्या करना चाहिए ये जान लेते है.

12th के बाद क्या करे
pixabay

 1.  12th आर्ट्स (Arts) के बाद क्या करे

हायर सेकेंडरी एग्जाम को क्लियर करने के बाद आर्ट्स में अक्सर हमारे मन में सवाल रहता है की हमें इसके क्या बाद क्या करना चाहिए कोनसा आप्शन बेस्ट है आर्ट्स सब्जेक्ट पढने के बाद तो ये सवाक हर 12th पास स्टूडेंट के में होता है क्योकि एक सही चुनाव ही इंसान को सक्सेसफुल बना सक्स्ता है हमेशा एक बात ध्यान में रखे हमेशा वही करियर चुने जिसमे आपको इंटरेस्ट हो और आपको पढने में रुची हो तभी    लाइफ   में सक्सेसफुल बन सकते हो, वैसे तो 12वी मे आर्ट्स सब्जेक्ट से पास होने के बाद आपके पास काफी सारे विकल्प है जिससे आप अपना करियर बना सकते है करियर टिप्स इन आर्ट्स आफ्टर 12th (Career tips in arts after 12th)

1. 12th के बाद आर्ट्स में BA करे : अगर आप आगे की पढाई करना चाहते है आर्ट्स में तो आप कॉलेज में BA यानि बैचलर ऑफ़ आर्ट्स (Bachelor of Arts) में अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते है इसके बाद आप किसी भी अच्छी   कंपनी में जॉब कर सकते है

2. 12th के बाद मास कम्युनिकेशन एंड जौर्नालिस्ट में करियर बनाये : अगर आपको मास कम्युनिकेशन या जौर्नालिस्ट में इंटरेस्ट है तो 12th के बाद सकते है इसमें आपको अच्छा जॉब मिलेगा आगे जाके तो ये एक बेहतर आप्शन है

3. 12वी के बाद Law करे : अगर आपको वकील यानि ऐडवोकेट(Advocate) बनना है तो आप लॉ (Law) की पढाई आगे कर सकते है आर्ट्स करने के बाद

4. बेचलर ऑफ़ सोशल वर्क (BSW) करे : अगर आपको सोशल वर्क में इंटरेस्ट है तो आप इसमें अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते है

5. गवर्मेंट एक्साम्स दे : अगर आपको 12th के बाद आगे नहीं पढना है और आप सरकारी नोकरी करना चाहते है आप 12th के बाद एसएससी एग्जाम (SSC Exam) की  तैयारी कर सकते है और एग्जाम को क्लियर कर के सरकारी नोकरी पा सकते है

 2.  12th में कॉमर्स (Commerce) करने के बाद क्या करे

कॉमर्स एक बेहतर विकल्प है करियर बनाने के लिए अगर आपने बारवी परीक्षा में कॉमर्स लिया है तो आगे जाके आपके पास बहोत सारे आप्शन है करियर  बनाने के लिए इस सब्जेक्ट को पढने के बाद आप 12th के बाद बैंकिंग , एकाउंटेंट्स , सीए(CA) या फिर बीकॉम जैसे कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है करियर टिप्स इन कॉमर्स आफ्टर 12th (Career tips in Commerce after 12th), बारहवी एग्जाम पास करने के बाद  आप नीचे बताये गए कोर्स के लिएल अप्लाई कर सकते है और आगे की पढाई पूरी कर सकते है.

1. 12th कॉमर्स के बाद बीकॉम (B.COM) करे : अगर आप अपने कॉमर्स की पढाई आगे करना चाहते है तो इसके लिए आप किसी भी कॉलेज में B.COM के लिए अप्लाई कर सकते है ये 3 साल का होता है इसके बाद आप ग्रेजुएट हो जायेंगे और एक अच्छे कंपनी में जॉब कर सकते है.

2. बैंकिंग एंड इन्सुरांस (BBI) करे : 11th और 12th में कॉमर्स की पढाई करने के बाद आप (Bachelor of Commerce in Banking and Insurance) कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है इसमें आपको बैंकिंग और इन्सुरांस से रिलेटेड चीज़े पढाया जायेगा जिससे आपको बैंक्स (Banks) में आसानी से जॉब मिल जायेगा.

3. 12th के चार्टेड अकाउंटेंट (CA) करे : आप कॉमर्स में चार्टेड अकाउंटेंट कर के सीए(CA) बन सकते है और एक काफी अच्छी सैलरी पा सकते है ये कोर्स बहोत फेमस है ज्यादातर कॉमर्स के स्टूडेंट्स यही कोर्स करते है.

4. कंपनी सेक्रेटरी (Company Secretary) के लिए अप्लाई करे : अगर आप एक बड़े और फेमस कंपनी में सेक्रेटरी बनना चाहते है तो आप 12th के बाद इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है.

5. बैचलर ऑफ़ बिजिनेस एडमिनिस्ट्रेटर (BBA) करे : अगर आपको आगे जाके बिजिनेस बन्ना है और बिजिनेस के बारे में आपको ज्यादा जान्ना है तो आप 12th पास करने के बाद बीबीए कोर्स कर सकते है ये काफी अच्छा विकल्प है.

6. बैचलर ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS) करे : बारवी के बाद ये आप्शन भी काफी बेहतर है ये कोर्स पूरा करने के बाद आपको कई सारे बड़े बड़े कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है और एक अच्छा करियर बना सकते है.

7. गवर्मेंट एक्साम्स दे : अगर आपको 12th में कॉमर्स के बाद आगे नहीं पढना है और आप सरकारी नोकरी करना चाहते है आप 12th  के आधार पर एसएससी एग्जाम (SSC Exam) की  तैयारी कर सकते है और एग्जाम को क्लियर कर के सरकारी नोकरी पा सकते है.

 3.  12th में  साइंस (Science) के बाद क्या करे किस फिल्ड में जाए

जैसा की हम सभी स्टूडेंट जानते है की साइंस वही बच्चे लेते है जिनके 10वी बोर्ड एक्साम्स में अच्छे मार्क्स आते है और उनका पढाई में ध्यान रहता है ये एक थोडा मुस्किल सब्जेक्ट है तो इस सब्जेक्ट से ज्यादातर बच्चे इंजिनियर (Engineer) , डॉक्टर (Doctor) फील्ड को ही चुनते है और आगे जाके अच्छा डॉक्टर और इंजिनियर बनते है  तो इस फील्ड में भी कई सारे विकल्प है जिन्हें आप 12th पास करने के बाद कर सकते है , करियर टिप्स इन साइंस आफ्टर 12th (Career tips in Science after 12th), बारहवी एग्जाम साइंस से पास करने के बाद आप नीचे बताये गए कोर्स के लिएअप्लाई कर सकते है और आगे की पढाई पूरी कर सकते है.

1. 12th के बाद बीटेक (B.Tech) करे : अगर आप साइंस पढने के बाद कंप्यूटर इंजिनियर (Computer Engineer) , मैकेनिकल इंजिनियर (Mechanical Engineer) , या सिविल इंजिनियर (Civil Engineer) बनना चाहते है तो इसके लिए आपको B.TECH कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते है इसके लिए आपको कही एंट्रेंस एग्जाम देने होंगे या आप डायरेक्ट भी कर सकते है.

2. पीएमटी (PMT) के लिए अप्लाई करे :  अगर आपके पास 12th में बायोलॉजी है और डॉक्टर बनना चाहते है तो इसके लिए आप पीएमटी (PMT) यानि प्री मेडिकल टेस्ट (Pre Medical Test) के लिए अप्लाई कर सकते है और एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद डॉक्टर की पढाई कर सकते है

3. बैचलर ऑफ़ साइंस (B.SC) करे : अगर आप साइंस में आगे की पढाई करना चाहते है यानि आप साइंस में ग्रेजुएशन करना चाहते है तो इसके लिए आप बैचलर ऑफ़ साइंस (B.SC) के लिए अप्लाई कर सकते है

4. 12th के बाद नेशनल डिफेन्स सर्विस (NDA) करे : अगर आप बारवी के बाद NDA करना चाहते है तो आप कर सकते इससे आप नेवी (Navy) , आर्मी फोर्सेज (Army Forces) , एयर फाॅर्स (Air Force) जैसे सर्विस में अपनी सेवाये दे सकते है तो ये भी एक बेहतर आप्शन है.

टिप्स :

तो ये ऊपर जो भी कोर्स बताये गए है ये सब आप 12th के बाद कर सकते है यहाँ में आपको लोगो को एक टिप्स देना चाहूँगा करियर आप किसी भी भी फिल्ड में बना सकते है चाहे वो आर्ट्स के स्टूडेंट्स हो , कॉमर्स के हो या फिर साइंस के स्टूडेंट्स हो सभी सब्जेक्ट अपने में बेस्ट है और कोई किसी से कम नहीं है याद रखे हमेशा वही चीज़ कर जो खुद को अच्छा लगे यानि जिस चीज़ में आपको पढने में रुची है वही करे जबरदस्ती कोई पढाई पढने की कोसिस न करे इससे कुछ नही होगा आपका टाइम बर्बाद होगा तो हमेशा वही करे जिसमे आपको इंटरेस्ट हो.

NO COMMENTS