दांतों का पीलापन (Yellow Teeth) दूर कैसे करे ?

SHARE

दांतों का पीलापन यानी कि येलो टीथ (yellow teeth) एक बहोत ही बड़ी समस्या है आज कल कि युवाओं में इसकी समस्या बहोत ही ज़्यादा देखने को मिलता है ,पीले दाँत आपकी पर्सनैलिटी को ख़राब कर देते है अब आपने सोचा ज़रूर होगा की जब हम पैदा होते है तब हमारे दाँत एकदम चमचमाते है सफ़ेद दाँत (white teeth) रहते है लेकिन जैसे जैसे बड़े होते है उम्र बढ़ती है तो दाँत धीरे धीरे पीले हो जाते है क्यों? (What is the reason of yellow teeth) , अगर दाँत पीले हो जाते है तो दाँतों का पीलापन दूर कैसे करे? (how to get white teeth information in hindi) , दाँतों को सफ़ेद करने के घरेलू उपचार क्या है? (Home Remedies for Yellow Teeth in hindi) ऐसे ही कई सारे सवाल आपके मन में भी होंगे, दांतों का पीलापन (Daato ka Pilapan) दूर करने के उपाय ?

देखिए जिस तरह आपके वाइट टीथ (white teeth) या की सफ़ेद दाँते धीरे धीरे पीले है उसी  तरह अगर आप सोच रहे है की रातों रात यानी की एक दिन में पीले दाँत सफ़ेद हो जाए तो ऐसा नहि हो सकता, लेकिन है एक हफ़्ते में अगर आप कुछ घरेलू उपचार (Home Remedies) अपनाते है तो आपके डाट पीले (Pile Daat)  से सफ़े होने शुरू हो जाएँगे और आप भी खुल के स्माइल (smile) कर सकते है चलिए सबसे पहले जानते है दांतों में पीलापन क्यों होता है दाँते सफ़ेद से पीला क्यों हो जाता है (reason of yellow teeth in hindi) , उसके बाद कुछ घरेलू उपाय जानेंगे की कैसे पीले दांतों को सफ़ेद करे (yellow teeth solution in hindi), दांतों का पीलापन से छुटकारा पाए ।

दांत पीले पड़ने के कारण ? (Causes of Yellow Teeth in hindi)

पीले दाँत को सफ़ेद कैसे करे ये जन्ने से पहले आपको इसकी जड़ पे पहोचना होगा की आख़िर दाँते पीले कैसे हो जाते है दाँत पीले होने के क्या कारण (Yellow Teeth Reason) , फिर आपको आसानी से प्रॉब्लम भी पता चल जाएगा और साथ में इसका सलूशन भी, तो दाँत पीले होने के पीछे कई कारण होते है

दांतों का पीलापन
  1. खान पान (food) : आपको अच्छी तरह पता होगा दांतों के पीले होने के पीछे  सबसे बड़ा कारण है आपके खान पान, कुछ ऐसे चीजें है जो आपके है जिनमे टन्निंस (tannins) की मात्रा बहोत ज़्यादा होती है जैसे कि रेड वायिन,कोफ़्फ़ी(coffee), सोडा (soda) इत्यादि अगर आप इन चीजों का सेवन बहोत ज़्यादा करते है तो चानसेंस है कि आपके दाँत पीले हो।
  2. धूम्रपान करना : अगर आप धूम्रपान यानी की स्मोकिंग (smoking) करते है तो पक्का आपके दाँत पीले होंगे सायद आपको पता नहि होगा की धूम्रपान से जो धुआँ निकलता है वो बहोत ही हानिकारक होता है आपके शरीर के लिए साथ आपको दांतों को भी धीरे धीरे पीला करदेता है.
  3. सुपारी गुटखा का सेवन करना : बहोत से लोग होते है सुपारी गुटखा का सेवन बहोत ज़्यादा है ये चीज़ बहोत ही भयंकर बीमारी का कारण बन सकता है साथ में आपके दांतों को पूरी तरह ख़राब या फिर जंग लगा सकता है इन चीजों से भी दाँत पीले (daat pile) हो जाते है।
  4. ब्रश न करना : अगर कोई व्यक्ति हफ़्ते में एक दो या तीन बार ब्रश करता है ऐसे में उस व्यक्ति के दाँत पीले दिखने लगते है तो अगर आप रोज़ाना ब्रश (brush) नहि करते है तो एक समय बाद भई आपके दांतों का रंग भी बदल जाएगा।
  5. बीमारी (illness) : यस बीमारी भी एक कारण से जिससे सफ़ेद दाँत (safed daat) धीरे धीरे पीले पड़ने लग जाते है अब हो सकता है , अगर कोई व्यक्ति किसी भी में है और उसका इलाज चल रहा है तो कई सारी चीजों कि वजह से दाँत पीले होने लगते है।
  6. दांतों में कीड़े लगना : बहोत से लोगों के दांतों में कीड़े लग जाते है चीजें धीरे धीरे दांतों में कालापन या फिर पीलापन आने लग जाता है और मुँह से भी बदबू आने लग जाता तो ऐसे में डेंटिस्ट डॉक्टर (dentist) के पास जाए और चेकप करवाए अपने दांतों का।

दांतों का पीलापन (yellow teeth) दूर कैसे करे ?

अब आपको पता चल गया है की दाँत पिला होने के पीछे क्या कारण है लेकिन दांतों को सफ़ेद कैसे करे (how to get white teeth information in hindi), चलिए कुछ बहोत अच्छे काम के टिप्स जानते है कुछ घरेलू उपाय जानते है जिनसे आप अपने दांतों को पहले जैसा चमकदार कर सकते हो

टिप 1. ब्रश करे येलो टीथ (Yellow teeth) से छुटकारा पाने के लिए

अब ये चीज़ तो बच्चे बच्चे को पता है कि अगर आप दांतों को साफ़ नहि करोगे रोज़ाना तो आपके मुँह से बदबू आएगी और साथ में आपके दाँत भी पीले होजाएँगे, अब कुछ लोग सिर्फ़ एक ही समय यानी सुबह उठ कर ब्रश करते है लेकिन कुछ लोग तो वो भी नहि करते, तो अगर आपके मुँह से बदबू आती है दाँत पीले है तो आपक एक दिन में काम से काम दो बार दांतों को साफ़ करना चाहिए एक सुबह और रात को सोने से पहले इससे क्या आपके दांतों में जो भी कीटाणु होंगे या फिर कोई भी खाना रह गया है तो वो दांतों से निकल जाएगा साथ में जो खाने कि परत होती है दांतों के ऊपर वो भी हट जाएगा जिससे आपके दांत साफ़ रहेंगे मतलब आपके दाँत वाइट (white teeth) रहेंगे.

  • रोज़ाना सुबह उठते ही ब्रश करे
  • रात का भोजन यानी डिनर करते ही सोने से पहले ब्रश ज़रूर करे
  • अपनी जीभ भी साफ़ करे ताकि सास की बदबू ना आए
  • हो सके तो दिन में तीन बार ब्रश करे सुबह ,शाम और रात को

टिप 2. चारकोल पाउडर (Charcoal Powder) का यूज़ करे

ऐक्टिवेटेड चारकोल यानी की चारकोल पाउडर के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन सायद आपको पता नहि होगा की ये चारकोल पाउडर आपके दांत को एक दिन में सफ़ेद (white) कर सकते है जी हाँ चारकोल पाउडर कि सही यूज़ से दांतों का पीलापन चुटकियों में दूर किया जा सकता है चारकोल की अवशोषण शक्ति शक्ति बहोत ही ज़्यादा होती है ये आपके दाँते में जितने भी बैकटेरिया और पीलापन है वो दूर करदेता है

दिखने में ये चारकोल पावर ब्लैक (black) यानी की काले कलर का होता है लेकिन ये आपको पीले दाँत सफ़ेद करने में बहोत ही सायक माना जाता है आप सिम्प्ली इसमें हाथ में लेके थोड़ा सा पानी डाल गिला कर जिस तरह आप कोलगेट (colgate) से ब्रश करते है वैसे ही ब्रश कर सकते है देख आपको बहोत बड़ा अंतर देखने को मिलेगा एक बार के इस्तेमाल में तो आप ऐक्टिवेटेड चारकोल (activated charcoal) को ऑनलाइन या फिर किसी भी केमिस्ट शाप (chemist shop) से ख़रीद सकते है।

टिप 3. ओईल पुल्लिंग करे पीले दाँतों (Yellow Teeth) के लिए

आपने ओईल पुल्लिंग के बारे में तो सुना ही होगा इसके बहोत फ़ायदे है डॉक्टर का कहना की ऑल पुल्लिंग की मदद से आप अपने मुँह के कई सारे बीमारियों से छुटकारा पा सकते हो अगर आपको नहि पता ओईल पुल्लिंग (oil pulling) क्या है ? तो ये एक तरह की प्रक्रिया है जिसमें आप अपने मुँह में तेल को डाल के जैसे की कोकोनट ऑल (coconut oil) को अपने मुँह में कुछ देर मुँह में रखना होता है और फिर कुछ समय बाद थूकना होता होता है ओईल पुल्लिंग करने के काफ़ी फ़ायदे है इससे आपके मुँह स्वस्थ रहता है मुँह में जितने बैक्टीरीआ है वो मार जाते है, दांतों में सड़न है या फिर मसूड़े में दर्द है इन सभी बीमारियों में ओईल पुल्लिंग काफ़ी मददगार मानी जाती है तो इस प्रॉसेस से भी दांतों में पीलापन (yellow teeth) से छुटकारा पाया जा सकता है

टिप 4. निम्बू के छिलके का इस्तेमाल करे

ये टिप्स आप कभी कभी अपना सकते है जब भी कभी आप निम्बू का यूज़ कर या फिर ऑरेंज (orange) खाते है तो उनके छिलके फेकने की जगह पर आप उन चिलको का इस्तेमाल आपने पीले दाँत (pile daat) साफ़ करने के लिए यूज़ कर सकते हो, इनके छिलकों में लिमोनिन पाया जाता है जो दांतों के लिए काफ़ी फ़ायदेमन है छिलके से साफ़ करने बाद आप कुल्ला कर सकते है ये चीज़ हो सकते तो रोज़ाना कर सकते है या फिर कभी कभी।

टिप 5. बेकिंग सोडा और नमक का पेस्ट बनाकर ब्रश करे

यस सायद आप नहि जानते होंगे कि बैंकिंग सोडा (baking soda) और नमक का पेस्ट बनाकर रोज़ाना इससे ब्रश करने से आपके डाट बिलकुल हीरे जैसे चमकने लगेंगे कुछ समय बाद ये दांतों में पीले पान को रिमूव (remove) करने में बहोत ही फ़ायदेमन मानी जाती है

  • बेकिंग सोडा और नमक का पेस्ट बनाए
  • अब इसे 4 से 5 मिनट तक दांतों में रगड़े आप चहके तो ब्रश भी यूज़ कर सकते है
  • अब इसके बाद कुल्ला करले अच्छे से मुँह साफ़ करले
  • अब एक ग्लास पानी पिए

टिप 6. नमक या नीम दातुन से दांतों को साफ़ करे

नमक से दांतों को नैचरली सफ़ेद करने का बहोत ही बंडियाँ तरीक़े है रोज़ाना रात को सोने से पहले थोड़ा सा नमक ले और उससे ब्रश करे या फिर आप अपने उंगलियो का इस्तेमाल कर सकते है ब्रश कि जगह पे, एक और चीज़ है नीम दातुन आपने सुना होगा इसके बारे में ये हमारे दांतों के लिए कितना फ़ायदेमन होता है तो नीम दातुन से भी आप रोज़ाना दाँत साफ़ कर सकते है ये आपके दांतों में बैठे कीटाणु को मार देते है अथवा दाँत सफ़ेद (white teeth) करने में भी मदद करते है

  • नमक से ब्रश करे सोने से पहले
  • नीम दातुन का इस्तेमाल करे

टिप 7. डेंटिस्ट के पास जाके दाँत साफ़ करवाए

अगर आपके दाँत कुछ ज़्यादा ही पीले है मुँह से बहोत बदबू आती है तो आपको किसी अच्छे डेंटिस्ट (dentist) के पास जाके चेकप करवाना चाहिए , और काम से काम 2-3 महीने में आपको अपने दांतों को एक बार साफ़ ज़रूर करवा लेना चाहिए बहोत फ़ायदा होता है आप चाहे तो डॉक्टर से पूछ सकते है की पीले दांतों को सफ़ेद करने के लिए क्या टिप्स अपनाए वो आप ज़्यादा बेहतर सलाह दे सकते है।

तो ये कुछ तरीक़े है टिप्स है जो आप अपने रोज़ाना डेली लाइफ़ में अपना सकते है जिनसे आप अपने दांतों का पीलापन यानी येलो टीथ (yellow teeth) पिलेपन का छुटकारा पा सकते है आपको अपने खानी पीने को चीजों पे ध्यान हेल्थी फ़ूड का सेवन करना होगा और भी छोटी छोटी चीजें है जो आप अपना सकते है अपने दांतों को क्लीर रखने के लिए.

NO COMMENTS