गुस्सा कम (Anger Control) कैसे करे ?

SHARE

आज कल की भागदोड़ की जिंदगी में गुस्सा (Gussa) आना आम बात है चाहे बच्चे हो बूढ़े हो या फिर जवान हर किसी को घुस्सा आता है लेकिन कुछ लोग होते है जो हद से ज्यादा गुस्सा करते है आर अपने गुस्से पे कण्ट्रोल नहीं कर पाते है जिसके वजह से कई बार घर में लड़ाई हो जाते है पती पत्नी के बिच अनबन हो जाती इसलिए गुस्से को कण्ट्रोल करना भी आना जरुरी है तो आखिर में गुस्सा कण्ट्रोल कैसे करे ? (How to control anger information in hindi) हाउ टू कण्ट्रोल एंगर ? क्रोध कम करने के टिप्स क्या है ? क्या गुस्सा कम करने का कोई मंत्र है अगर गुस्सा (Gussa) आजाये तो हमें क्या करना चाहिए इसे सांत कैसे करे ?

गुस्सा करना और गुस्से पे कण्ट्रोल न कर पाना दोनों अलग अलग चीज़े है अगर आपको नार्मल गुस्सा आता है किसीकी बाते अच्छी नहीं लगती या फिर किसी की बात पर अग्री नहीं करते और कोई आपकी बात नहीं मानता तो ऐसे इस्थिति में सायद आपको घुस्सा आ सकता है और ये चीज़ नार्मल है लेकिन अगर आप हर छोटी से छोटी बात पर घुस्सा (Gussa) आता है चिडचिडापन होता है तो ऐसे में आपको थोडा सा अपने गुस्से यानि की एंगर कण्ट्रोल (Anger Control) करना आना चाहिए तो चलिए जानते है है सबसे पहले ये गुस्सा क्या है ? What is Anger ? कुछ टिप्स जिनसे आप अपने चिडचिडापान या फिर गुस्से को कम कर सकते हो.

गुस्सा क्या है ? What is Anger in Hindi ?

गुस्सा कम (Anger Control)

गुस्से को अगर हम आसान भाषा में समझे तो ये एक इमोशन (Emotion) या फिर कहलो भावना है वैसे अगर देखा जाये तो जो क्रोध है वो आज कल के युवाओ में ये गुस्सा नहीं बल्कि फ़्रस्ट्रेशन है और फ़्रस्ट्रेशन कई तरीके से आ सकता है जैसे की कोई आपकी बात न मानने पे तब आपको फ़्रस्ट्रेशन होता है और आपको लगता है आपको गुस्सा आया है या फिर कुछ चीज़ जो आप पाना चाहते है जो आपको नहीं मिल पता या फिर किसी चीज़ असफल (Fail) हो जाते तो ऐसे इस्थिति में आपको गुस्सा आता है या फिर आप कह सकते है आपको फ़्रस्ट्रेशन होता है .

गुस्सा क्यों आता है ? गुस्सा आने के कई सारे कारण हो सकते है कई बार आपकी जरूरते खुवाइश पूरी न होने में क्रोध आता है कुछ भी ऐसे चीज़े जो आपके खिलाफ हो उस चीज़ से हर व्यक्ति को गुस्सा आता है चलिए अब जानते है हम आखिर गुस्सा कण्ट्रोल (Gussa Control) कैसे करे ? क्रोध ठंडा करने के तरीके जानते है ?

गुस्सा कम कैसे करे ? (How to control Anger ?)

1. शांत हो जाये और गहरी सास ले

आपने कई बार सुना होगा या फिर आपके दोस्त फैमिली (Family) गुस्सा होने पर कई बार कहते है की शांत होजा शांत होजा लेकिन कुछ लोग होते फिर भी शांत नहीं होते जिसकी वजह से लड़ाई हो जाती है तो जब भी आपको गुस्से से लाल हो जाओ कण्ट्रोल न कर पाओ तो ऐसे इस्थिति में आपको चुप हो जाना है कुछ नहीं बोलना है एक दम शांत हो जाना है और गहरी सास लेना शुरू करदेना है गहरी सास लेने से गुस्से में काफी हद तक कण्ट्रोल पाया जा सकता है और थोड़ी देर बाद आप खुद महसूस करोगे की आपका गुस्सा एंगर कण्ट्रोल (Anger Control) हो रहा है

  • गुस्से के वक्त किसी से बात न करे
  • क्रोध कम करने के लिए गहरी सास ले
  • ठंडा पानी पिए या फिर सर पे लगाये
2. स्ट्रेस फ्री रहे गुस्सा कम करने के लिए

सायद आपको पता नहीं है जो आपको गुस्सा आता है उसका कही न कही एक मेन कारण होता है स्ट्रेस जिसे हम हिंदी में तनाव कहते है तनाव ज्यादा होने से हमें फ़्रस्ट्रेशन होती है और फ़्रस्ट्रेशन होने से हम चिडचिडे हो जाते है और इसी के वजह से कोई हमें कुछ कहता है तो स्ट्रेस में होने की वजह से हम गुस्से में वो काम कर जाते है जो हमें नहीं करना चाहिए और पछताते है इसी वजह से हमें हमेशा स्ट्रेस फ्री रहने की कोसिस करनी चाहिए

  • कभी कभी गेम्स (Games) खेले अपने मोबाइल में या बहार टेहेलने जाये
  • अपने पसंदीदा व्यक्ति से बात करे
  • कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद ले
3. रोजाना आधे घंटे के लिए ध्यान लगाये

ध्यान लगाना इसे आप एक तरीके से सबसे बड़ा तरीका कह सकते हो गुस्से को कम करने के लिए आपने सुना होगा देखा होगा ऋषि मुनि हमेशा ध्यान लगते है ध्यान लगाने से आपका जो मन है वो एक जगह रहता है इधर उधर नहीं रहता जिससे आप शांत रहते है आपका दिमाग शांत रहता है और अपने मन को आप काबू कर पाते है जिससे आपको गुस्से की सिकायत धीरे धीरे कम होगी.

  • सांत जहग पे जाये भीड़भाड से अलग रहे
  • रोजाना सुबज पार्क जाये
  • कम से कम 30 मिनट तक ध्यान लगाये
4. अच्छा सोचे अच्छे विचार दिमाग में लाये

अगर आप अच्छा सोचोगे तो आप पॉजिटिव रहोगे और पॉजिटिव फील करोगे और इससे क्या होगा नेगेटिव चीज़े आपके पास नहीं आएँगी जिससे आपको क्रोध कम आएगा क्योंकी बहोत से लोग होते जो हमेशा नेगेटिव चीज़े सोचते है जिससे उनका पूरा माइंड (Mind) नेगेटिव विचारो के तरफ जाता है जिसे आपका मन और दिमाग दोनों चिडचिडे हो जाते है इसलिए हमेशा पॉजिटिव रहे.

5. स्ट्रेस बाल (Stress Ball) का यूज़ करे

स्ट्रेस बॉल एक बहोत ही अच्छी चीज़ है और ये आपके गुस्से को काफी हद तक कम कर सकता है स्ट्रेस बॉल आपके मास्पेसियो पर दबाव बनाने और उन्हें आराम देने में मदद करता है इसके साथ ही ये सरीर के तनाव को दूर करता है तो तो अगर ज्यादा क्रोध आये या घुस्सा कण्ट्रोल (Gussa Control) नहीं होता तो ऐसे में आपके लिए स्ट्रेस बल काफी लाभ दायक हो सकता है

6. रोजाना एक्सरसाइज और योगा करे

व्यायाम कहलो या फिर योगा कहलो दोनों ही हमारे सेहत के लिए दिमाग शांत रखने के लिए बहोत ही लाभदायक है अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते हो तो आज से ही शुरू करदो या फिर हो सके तो रोजाना आधे एक घंटे योग करना शुरु करे आपका दिमाग भी शांत होगा गुस्से जैसे चीज़े आपके आस पास भी नहीं होगी साथ ही आप फिट एंड फाईन (Fit & Fine) भी रहेंगे.

  • पार्क में जाए और व्यायाम या मोर्निंग वाक करे
  • जीम ज्वाइन करे
  • इवनिंग वाक पे जाये पार्क में शाम के समय
  • रनिंग करे रोजाना
7. वर्क से थोडा ब्रेक ले कही घुमने जाये

सायद आपको पता होगा कई बार काम ज्यादा होने से काम का प्रेशर होने से हम स्ट्रेस हो जाता है या फिर हम चिडचिडे हो जाते है इसलिए लगातार काम नहीं करना चाहिए आपको बीच बीच में ब्रेक लेना भी जरुरी है जैसे की अगर आप स्टूडेंट (Student) हो और पढाई (Study) में मन लगाकर पढ़ रहे हो तो देर तक लगातर पढ़े से सर दर्द होने लगता है तो ऐसे में थोडा ब्रेक ले बहार जाये घुमे गाने (Music) सुने दोस्तों के साथ खेलने जाये इत्यादि काम कर सकते है

  • काम का प्रेशर ज्यादा न ले
  • बीच बीच में ब्रेक ले
  • गाने सुने फ्री टाइम में
  • दोस्तों क साथ ट्रिप (Trip) पे जाये

इसके अलावा अगर कंपनी (Company) में काम करते हो तो कुछ महीनो में थोडा एक दो हफ्ते की छुट्टी ले और बहार जाये कही घुमने अपने फॅमिली के साथ या फिर अपने दोस्तों क साथ चिल करे ये सारी चीज़े भी है जो लाइफ में बहोत ही जरुरी है और इन चीजों को अपना कर आप गुस्सा (Gussa) काफी हद तक कम कर सकते हो.

NO COMMENTS